जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके - An Overview

Wiki Article



अपने पीठ दर्द को ज्यादा बुरा होने से रोकने के लिए क्या किया जा सकता है?

‘तेरी मेरी डोरियां’ के इन ट्विस्ट के लिए दर्शक बिल्कुल नहीं हैं तैयार

रोजाना कम से कम एक बार इस चाय का सेवन किया जा सकता है।

इसीलिए आज हम आपको कमर दर्द के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप इस समस्या से घर बैठे राहत पा सकते है।

दही खाएं और इसके अलावा ग्रीन टी का सेवन करना भी कमर के दर्द के लिए कारगर साबित हो सकता है। 

स्ट्रेस कम करें: तनाव कम करने से कमर दर्द में सुधार हो सकता है। ध्यान योग और प्राणायाम जैसे उपयोगी हो सकते हैं।

अधोमुख श्वानासन: यह व्यायाम पूरे शरीर में रक्त संचार में सुधार करता है और रीढ़ की हड्डी, कंधों सहित पूरे शरीर में लचीलापन बढ़ता है। 

एक समय था जब कमर दर्द या घुटनों में दर्द को बुजुर्गों की समस्या समझा जाता था। लेकिन आजकल युवाओं में भी ये समस्याएं काफी देखी जा रही हैं। घंटों कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करना और गलत तरीके से बैठने की वजह से कई बार पुरुषों को कमर में दर्द की परेशानी होने लगती है। इसकी वजह से वे न तो ठीक से काम कर पाते हैं और न ही ठीक से आराम कर पाते हैं। कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं या बाम लगाकर कुछ समय के लिए दर्द को कम कर लेते हैं। लेकिन इससे पूरी तरह शायद ही आराम मिल पाता हो।। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे की मदद से कमर दर्द को आसानी से कम किया जा सकता है।लेकिन ध्यान रखें अगर कमर दर्द लंबे समय से लगातार परेशान कर रहा है, तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें क्योंकि ये सामान्य न होकर शरीर की किसी और समस्या का संकेत हो सकता है। आइए जानते हैं कमर दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय।

अगर कमर दर्द के साथ निम्नलिखित में से कोई संकेत या लक्षण दिखाई देते हैं, तो व्यक्ति को अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए –

एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे पानी में मिलाकर उसे डिफ्यूजर में डाल दें। इस तरह से एसेंशियल ऑयल सांस के द्वारा शरीर के अंदर पहुंच जाएगा। 

कमर के दर्द से राहत पाने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

अनानास को पानी के साथ मिलाकर जूस बनाएं और हर रोज या हर दूसरे दिन उसका सेवन करें।

कमर में जहां भी दर्द हो रहा हो, वहां इस तेल को लगाएं।

पीठ दर्द के जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके लिए कुछ शारीरिक गतिविधियां कारगर हो सकती हैं। स्ट्रेस दूर करने वाली थैरेपी, व्यायाम और योग करने से शरीर प्राकृतिक रुप से मजबूत बनता है। यदि नियमित व्यायाम और योग किया जाए तो यह कमर दर्द का रामबाण इलाज हो सकता है। 

Report this wiki page